top of page

मोक्ष पटम-MOKSHA PATAM - COURSE

मोक्ष पटम (Moksha Patam) को हिंदी में भी साँप-सीढ़ी के नाम से जाना जाता है। यह एक पुराना भारतीय खेल है, जिसे लोग प्राचीनकाल से खेलते आए हैं। इस खेल में एक बोर्ड होता है जिस पर १०० आँकियाँ होती हैं, जो अंक को दर्शाती हैं। यह खेल दो या अधिक खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है, जो एक आँकी के साथ दी गई मुद्रा को उछालकर खेलते हैं। खेल में जीतने वाला व्यक्ति वही होता है जो पहले १०० तक पहुँचता है और आपस में मोक्ष प्राप्त करता है।

मोक्ष पटम को हिंदी में भी आप साँप-सीढ़ी के नाम से बुला सकते हैं और इसे खेलने के लिए आपको एक खेल की टेबल और डाइस की आवश्यकता होती है। यह एक परंपरागत खेल है जिसे आप अपने परिवार या मित्रों के साथ मज़ेदार रूप में खेल सकते हैं।




मोक्ष पटम (साँप-सीढ़ी) खेलने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. खेल की टेबल तैयार करें: एक लंबवत और चौड़ी टेबल पर गोल गोल आँकियाँ बनाएं, जिन्हें 1 से 100 तक के नंबरों से लेबल करें। यह आप आसानी से बना सकते हैं, या यदि आपके पास उपलब्ध है, तो मोक्ष पटम का विशेष टेबल खरीद सकते हैं।

  2. खेल के नियम समझें: मोक्ष पटम के नियमों को समझें और खेल के नियमों की पालना करें। आमतौर पर, खिलाड़ी जिस भी आँकी पर पहुँचता है, उसी नंबर पर मुद्रा (या टोकन) को रखता है। यदि वह एक साँप के मुंह पर पहुँचता है, तो वह नीचे जाना होता है, जबकि यदि वह लड़का के पांव पर पहुँचता है, तो वह उच्चतम सीढ़ी पर चढ़ता है।

  3. डाइस का उपयोग करें: एक साधारण डाइस का उपयोग करके खेलें। यह आपको आँकियों के नंबर के आधार पर चलने की संभावना देता है। खेल के प्रारंभिक स्टेप में, एक खिलाड़ी डाइस फेंकता है और जो नंबर डाइस पर आता है, वह उसी आँकी पर बढ़ता है।

  4. खेल जारी रखें: खिलाड़ी एक-दूसरे के साथ बारी-बारी से डाइस फेंकते रहें और चाहे ताश के रूप में डाइस का उपयोग करें या इलेक्ट्रॉनिक डाइस का उपयोग करें। जब एक खिलाड़ी 100 तक पहुँचता है, वह खेल जीतता है और मोक्ष प्राप्त करता है।

यहीं विधि का पालन करके आप मोक्ष पटम (साँप-सीढ़ी) खेल सकते हैं। यह खेल परिवार और मित्रों के साथ मनोरंजन का एक अच्छा तरीका है।

https://www.gitudivinetouch.com/moksha-pattam-gyan-chaupad

WATCH VIDEO:https://youtu.be/EGSzmZcVLfg



3 views0 comments

Comments


bottom of page